ब्रेकिंग न्यूज़ः विराट कोहली को असाधारण रूप से तैयार रहने के लिए कहा गया…….

रोहित शर्मा और विराट कोहली को असाधारण रूप से अच्छी बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होगीः पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कोच जॉन बुकानन

 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी इन्फो-बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी। (स्रोत-ट्विटर/एक्स)
पूर्व कोच जॉन बुकानन ने हाल ही में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतने की संभावित हैट्रिक की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। विशेष रूप से, आगंतुक डाउन अंडर के पिछले दो दौरों में अपराजित रहे।

हाई-प्रोफाइल ऑस्ट्रेलियाई कोच के अनुसार, भारतीय टीम की संभावनाएं इस बात पर निर्भर करेंगी कि रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी आगामी दौरे में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करेगी। उनका मानना है कि अगर दोनों महान बल्लेबाज लंबे समय तक बल्लेबाजी करते हैं और एक गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी लाइनअप के खिलाफ अविश्वसनीय प्रतिरोध दिखाते हैं, तो वे टीम को ऐतिहासिक तिहरी श्रृंखला जीत दिला सकते हैं। विशेष रूप से, भारत इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाला है, जिसमें पहला टेस्ट 22 नवंबर को पर्थ में प्रतिष्ठित वाका में शुरू होगा।

पर्थ को दुनिया की सबसे तेज और उछाल वाली पिचों में से एक माना जाता है, इसलिए ऑस्ट्रेलियाई टीम श्रृंखला की शुरुआत से ही भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए अपने होंठ चाट रही होगी। इसके अलावा, बुकानन को लगता है कि तीव्रता वहीं से जारी रहेगी जहां से दोनों टीमों ने पिछली बार इसे छोड़ा था क्योंकि दोनों पक्षों के पास कुछ अनुभवी खिलाड़ी हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि बुकानन ने 2000 के दशक के दौरान खेल के सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के साथ शानदार प्रदर्शन किया था।

उन्होंने कहा, “पिछली श्रृंखला में भारत से हारने के बाद से ऑस्ट्रेलिया के पास नाथन लियोन और कैमरन ग्रीन या मिचेल मार्श का तेज गेंदबाजी आक्रमण है। यह एक बहुत ही शक्तिशाली गेंदबाजी लाइनअप बनाता है। यशस्वी जयस्वाल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और संभवतः श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों के साथ भारत के शीर्ष क्रम को प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने के लिए असाधारण रूप से अच्छी बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होगी। तभी उनके गेंदबाज, जैसे कि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज, लाभ उठा सकते हैं, “बुकानन ने सीपी गोयनका इंटरनेशनल स्कूल में एक बहु-खेल कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान कहा।

यह भी पढ़ें-टिम पेन ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के कठिन क्षणों को भुलाने के बारे में बताया

पुजारा और रहाणे जैसे खिलाड़ियों के दौरा करने वाली टीम का हिस्सा होने की संभावना नहीं हैः बुकानन
इसके अलावा, जॉन बुकानन ने खेल के मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि भले ही ऐसा लग सकता है कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पर अपनी श्रृंखला जीत के क्रम को देखते हुए बढ़त बनाए हुए है, लेकिन यह आगामी दौरे में प्रासंगिक नहीं होगा। इसके अलावा, महान कोच ने चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी की अनुकरणीय भूमिकाओं की ओर इशारा किया जो भारत की उल्लेखनीय जीत के मुख्य आकर्षण थे।

उन्होंने कहा, “पिछली श्रृंखलाओं में जीत महत्वपूर्ण थी, लेकिन चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ी, जो उन जीत के केंद्र में थे, इस बार दौरा करने वाली टीम का हिस्सा होने की संभावना नहीं है। दोनों पक्षों के वर्तमान खिलाड़ी अपने करियर के उन चरणों में हैं जहां वे सभी प्रदर्शन करना चाहते हैं। इसलिए, उन पिछले खेलों का अब उतना प्रभाव नहीं है “, बुकानन ने निष्कर्ष निकाला।

विशेष रूप से, पुजारा ने 2018-19 टेस्ट श्रृंखला के दौरान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को उम्मीद से ज्यादा कड़ी मेहनत की। उनके जबरदस्त प्रयास की तीव्रता को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि उन्होंने श्रृंखला में 1,258 गेंदों का सामना किया। अगले दौरे पर, पुजारा फिर से खड़े हुए और भारत की ऐतिहासिक जीत के रास्ते में 928 गेंदें खेलीं।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*